Home Uncategorized TikTok की रेटिंग घटने, फिर बढ़ने के पीछे की कहानी - Hindi

TikTok की रेटिंग घटने, फिर बढ़ने के पीछे की कहानी – Hindi

टिकटोक के ऐप की रेटिंग बढ़ रही है क्योंकि Google Play ने हाल के दिनों में वीडियो-शेयरिंग ऐप के खिलाफ उपयोगकर्ताओं द्वारा पोस्ट की जा रही एक-स्टार रेटिंग को हटाना शुरू कर दिया है.  लोकप्रिय टिकटोक निर्माता फैजल सिद्दीकी द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो को लेकर विवाद, जहां उन्होंने एसिड अटैक पीड़ितों के बारे में प्रकाश डाला और महिलाओं के खिलाफ हिंसा को प्रोत्साहित करने के लिए लग रहा था, पिछले सप्ताह टिकटोक रेटिंग को प्रमुख रूप से प्रभावित किया था.  वीडियो पर कथित रूप से महिलाओं पर एसिड हमलों का महिमामंडन करने के कारण Google Play और Apple App Store दोनों पर बड़ी संख्या में लोगों ने ऐप के लिए एक-स्टार रेटिंग छोड़ दी.

Tiktok Rating Down Hindi

यह एकमात्र बड़ी चुनौती नहीं थी कि पिछले सप्ताह लोकप्रिय वीडियो साझाकरण मंच का सामना करना पड़ा.  YouTuber CarryMinati के कुछ समर्थकों ने भारत में 60 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले ऐप के खिलाफ नाराजगी में भाग लिया. और इसके अलावा, कई समीक्षाओं ने भी एक चीनी एप्लिकेशन होने के लिए TikTok को बुलाया, और लोगों से इसका उपयोग न करने का आग्रह किया.

सार्वजनिक आक्रोश का प्रभाव मुख्य रूप से Google Play पर देखा गया था क्योंकि पिछले सप्ताह TikTok रेटिंग 4.5 से 1.2 स्टार से कम हो गई थी . दूसरी ओर, ऐप्पल के ऐप स्टोर पर ऐप की औसत रेटिंग , 4.5 सितारों से 3.5 स्टार कम हो गई. हालाँकि, टिकटोक के लिए चीजें थोड़ी बढ़ रही हैं क्योंकि Google नकारात्मक समीक्षाओं को हटा रहा है क्योंकि वे स्टोर नीति का स्पष्ट रूप से उल्लंघन करते हैं.

इस कहानी दाखिल के समय, Google Play पर Tiktok की रेटिंग ऊपर चला गया था 1.4 सितारों 1.2 सितारों से.

क्या Google Play ने TikTok के लिए एक-स्टार रेटिंग हटा दी है?

Google उन नकारात्मक समीक्षाओं और रेटिंगों को निकाल रहा है जो लोग TikTok के लिए छोड़ गए थे. हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि खोज विशाल इस विवाद में टिकटोक का पक्ष ले रहा है, हालांकि. हालांकि, ब्रिगेड रिव्यू स्टोर की पॉलिसी के खिलाफ आते हैं . अन्य चीजों के अलावा, Google के पास एक ही समीक्षा को कई बार या कई खातों से पोस्ट करने के नियम हैं, और ऐप्स रेटिंग में हेरफेर करने के उद्देश्य से समीक्षा पोस्ट करने के विरुद्ध नियम हैं. Google यह भी कहता है कि लोगों को समीक्षाओं में राजनीतिक या सामाजिक टिप्पणी नहीं पोस्ट करनी चाहिए, जो वास्तव में इस मामले में लोग क्या कर रहे थे, इसलिए यह पूरी तरह से आश्चर्यजनक नहीं है कि नकारात्मक समीक्षाओं को हटाया जा रहा है.

ऐप स्टोरों पर लोग टिकटॉक को रेटिंग से कम क्यों कर रहे हैं?

Google Play और Apple App Store दोनों पर TikTok को डाउन रेटिंग देने के पीछे कुछ कारण हैं, पहला चीन विरोधी भावना है जो COVID-19 के प्रसार के साथ बढ़ रहा है. हालांकि टिकटोक पहले से ही अलग-अलग कारणों से फ्लाक का सामना कर रहा था, बड़ा उत्प्रेरक एक लोकप्रिय टिकटोक निर्माता फैजल सिद्दीकी का एक वीडियो था. वीडियो में, सिद्दीकी महिलाओं पर एसिड हमलों का महिमामंडन करता दिख रहा था. कई लोगों ने सोशल मीडिया पर विभिन्न मशहूर हस्तियों, राजनेताओं और राष्ट्रीय महिला आयोग सहित उस वीडियो की सामग्री की आलोचना की. इससे बड़ी संख्या में लोगों ने ऐप को एक-स्टार रेटिंग दी. एक अन्य कारण अजय नगर द्वारा पोस्ट किया गया वीडियो था, जिसे YouTube पर कैरीमिनटी के रूप में जाना जाता है. वीडियो में, जिसका शीर्षक था “YouTube vs TikTok – The End”, निर्माता ने TikTok रचनाकारों को भुनाया, विशेष रूप से आमिर सिद्दीकी, फैजल सिद्दीकी के भाई.

क्या टिकिटोक पर आमिर सिद्दीकी का निलंबन चल रहे विवादों से जुड़ा है?

टिकटोक के आसपास चल रहे विवादों के बीच सबसे हालिया विकास आमिर सिद्दीकी के खाते का निलंबन है. कई लोग इसे YouTuber Ajey Nagar (CarryMinati) की जीत के रूप में मान रहे हैं जिन्होंने सिद्दीकी की रोजी-रोटी पोस्ट की है. हालांकि, नागर के वीडियो के साथ कोई संबंध नहीं है, और यह उस विवाद से संबंधित नहीं है जो पिछले हफ्ते टिकोटोक पर सिद्दीकी के भाई फैजल सिद्दीकी के वीडियो के कारण सामने आया था. वास्तव में, टिकटॉक दिशानिर्देशों के उल्लंघन के कारण खाते को स्पष्ट रूप से निलंबित कर दिया गया है.

क्या TikTok ने एसिड अटैक वीडियो को लिया है और क्या उसने फैजल सिद्दीकी के खिलाफ कोई कार्रवाई की है?

हाँ. पिछले हफ्ते, राष्ट्रीय महिला आयोग ( NCW ) ने टिकटोक इंडिया से कहा कि वह वीडियो को तुरंत हटा दे, जिसमें महिला के खिलाफ हिंसा कर रहे एक व्यक्ति को दिखाया गया था और क्लिप बनाने के लिए जिम्मेदार व्यक्ति के खिलाफ महाराष्ट्र पुलिस को कार्रवाई करने का निर्देश दिया था. वीडियो को हटाने के लिए विवाद और कॉल के बाद, टिकटोक ने निर्माता के खाते को निलंबित कर दिया और यह अब सुलभ नहीं है. TikTok ने गैजेट्स 360 को बताया कि विचाराधीन वीडियो उसी दिन निर्माता को हटा दिया गया था, और कंपनी ने एक दिन के भीतर डुप्लिकेट को हटा दिया.

टिकटॉक पर एसिड अटैक वीडियो क्या था?

सिद्दीकी को एक टिकटॉक वीडियो में एक महिला के चेहरे पर तरल फेंकते हुए देखा गया था. महिला को तब भारी मेक-अप में दिखाया जाता है, जिसे एसिड अटैक पीड़ित की तरह बनाया जाता है. सिद्दीकी ने इंस्टाग्राम पर जारी एक बयान में वीडियो का बचाव किया और दावा किया कि इसे गलत तरीके से पेश किया गया था. फिर भी, टिकटोक ने सिद्दीकी के खाते को निलंबित कर दिया और विवादास्पद वीडियो की प्रतियां हटा दीं. “नीति के अनुसार, हम ऐसी सामग्री की अनुमति नहीं देते हैं जो दूसरों की सुरक्षा को खतरे में डालती हैं, शारीरिक नुकसान को बढ़ावा देती हैं या महिलाओं के खिलाफ हिंसा को बढ़ावा देती हैं. सवाल में व्यवहार हमारे दिशानिर्देशों का उल्लंघन करता है और हमने सामग्री को नीचे ले लिया है, खाते को निलंबित कर दिया है, और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ उचित तरीके से काम कर रहे हैं, ”कंपनी ने गैजेट 360 को एक बयान में कहा.

YouTube बनाम टिकटोक लड़ाई क्या थी?

कुछ ही दिनों पहले फैज़ल सिद्दीकी का वीडियो टिक्कॉक पर उभरा और विवाद बढ़ा, YouTubers और TikTok निर्माता बहस कर रहे थे कि किसके बीच एक बेहतर मंच है. YouTuber अजय नगर द्वारा अपने चैनल CarryMinati पर वीडियो YouTube- TikTok – The End पोस्ट करने के बाद, और TikTok उपयोगकर्ताओं और विशेष रूप से आमिर सिद्दीकी, जो मंच पर अपने छोटे वीडियो के लिए TikTok का बचाव कर रहे थे और YouTube का विरोध कर रहे थे, के बाद तर्क को भारी बढ़ावा मिला. नागर द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो को लाखों लोगों ने देखा, हालांकि इसे अंततः “सेवा की शर्तों का उल्लंघन” करने के लिए YouTube द्वारा हटा दिया गया था. फिर भी, बड़ी संख्या में नागर के प्रशंसकों ने Google Play स्टोर और ऐप्पल के ऐप स्टोर पर अपने ऐप पर वन-स्टार समीक्षा देकर टिकटॉक के खिलाफ काम करना शुरू कर दिया.

लोग टिकटोक को चीनी मंच क्यों कह रहे हैं?

बड़ी संख्या में एक स्टार की समीक्षाओं ने टिक्कॉक के चीन कनेक्शन को भी इंगित किया है. मंच का स्वामित्व इंटरनेट कंपनी बाइटडांस के पास है , जो बीजिंग से बाहर है लेकिन दुनिया भर में इसके कार्यालय हैं. TikTok एक वैश्विक उत्पाद के रूप में अपने मंच को पेश करने की कोशिश कर रहा है. TikTok साइट के बारे में पेज का कहना है , “TikTok में लॉस एंजिल्स, न्यूयॉर्क, लंदन, पेरिस, बर्लिन, दुबई, मुंबई, सिंगापुर, जकार्ता, सियोल और टोक्यो सहित वैश्विक कार्यालय हैं. ” लेकिन राष्ट्रों के बीच मौजूदा तनाव के साथ, और लोग कोरोनोवायरस के प्रसार के लिए चीन को दोषी ठहरा रहे हैं, कई भारतीय उपयोगकर्ताओं ने भी “चीनी” मंच के रूप में टिक्कॉक का विरोध करना शुरू कर दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

0FansLike
24FollowersFollow
199FollowersFollow